• CALL US: +91- 91177 00231
Hindi Day

हिंदी दिवस, भारतीय समाज के एक महत्वपूर्ण और मौलिक पहलू को दर्शाता है – हमारी राष्ट्रीय भाषा हिंदी का महत्व और गर्व। इसे हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन, 1949 में, हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता मिली थी।

हिंदी भाषा ने भारतीय साहित्य, संस्कृति और समाज को साझा किया है, और इसके अनेक गौरवशाली लेखक और कवि हैं जो इसे और भी ख़ास बनाते हैं। ऐसे श्रेष्ठ साहित्यकारों में मुंशी प्रेमचंद, सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’, रवींद्रनाथ टैगोर, रामधारी सिंह ‘दिनकर’ और महादेवी वर्मा शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी साहित्य को नई ऊँचाइयों तक पहुंचाया।

हिंदी दिवस के माध्यम से, हम इस महत्वपूर्ण दिन के महत्व को समझते हैं और हमारे भाषा और साहित्य के प्रति अपने प्रेम का इजहार करते हैं। इस दिन को मनाकर हम अपने मातृभाषा के प्रति अपनी अपनी श्रद्धा को प्रकट करते हैं और भाषा के महत्व को याद दिलाते हैं, जिसका महत्व हमारे संगठन के और भी बढ़ जाता है। हिंदी दिवस हमारे भाषा और साहित्य के सौंदर्य, इतिहास और महत्व का जश्न मनाने का एक दिन है, जो हमें हमारे राष्ट्रीय भाषा के प्रति गर्वित और समर्पित बनाता है।

0